Monday, 11 March 2019

प्रवेश पत्र नहीं देने पर परीक्षा से वंचित रहे विद्यार्थियों ने कलेक्टर को ज्ञापन दिया, डीईओ ने जांच कमेटी बनाई

Sikar News - स्कूल प्रबंधन द्वारा 12वीं बोर्ड के सात विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र नहीं देने के चलते ये विद्यार्थी गुरुवार को...


स्कूल प्रबंधन द्वारा 12वीं बोर्ड के सात विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र नहीं देने के चलते ये विद्यार्थी गुरुवार को अंग्रेजी विषय की परीक्षा नहीं दे पाए थे। डीईओ की ओर से एआर मेमोरियल सीनियर सैकंडरी स्कूल फतेहपुर रोड के निदेशक व प्रिंसिपल को फटकार लगाने के बाद विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र दिए गए थे। डीईओ मुकेश कुमार मेहता ने जांच कमेटी गठित की। विद्यार्थियों ने शुक्रवार को कलेक्टर व डीईओ को ज्ञापन दिया।

विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र नहीं मिलने के चलते वे अंग्रेजी विषय की परीक्षा नहीं दे पाए। इसके चलते अब उन्हें सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होगी। सप्लीमेंट्री परीक्षा के सिर्फ पासिंग मार्क्स ही जुड़ते हैं। ऐसे में विद्यार्थियों के रिजल्ट पर असर पड़ेगा। स्कूल निदेशक ने विद्यार्थियों इमरान, जाहिद, आयुष, नदीम शेख, सोहेल, सोयल, सबाउद्दीन को प्रवेश पत्र नहीं दिए थे। इनमें से कई विद्यार्थी साइंस मैथ्स व बायो के हैं। विद्यार्थियाें ने कलेक्टर सीआर मीणा से मिलकर उन्हें माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष के नाम स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर ज्ञापन दिया। इस पर कलेक्टर ने कहा कि पूरे मामले को दिखवाता हूं, जांच करवाकर स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। ज्ञापन में विद्यार्थियों ने लिखा है कि वे पिछले चार-पांच दिन से प्रवेश पत्र लेने के लिए विद्यालय के चक्कर लगा रहे थे, लेकिन निदेशक मोहम्मद तौफिक चौहान ने पूरी फीस, प्रायोगिक परीक्षा की फीस जमा कराए बिना प्रवेश पत्र देने से मना कर दिया था। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य एसपीसिंह ख्यालिया ने कहा कि यह बहुत गंभीर मामला है। विद्यालय प्रबंधन किसी भी हालात में विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र नहीं रोक सकता। विद्यार्थियों को फीस के लिए घर भेजना भी प्रताड़ना के तहत आता है।

जांच कमेटी ने स्टाफ व विद्यार्थियों के बयान लिए : माध्यमिक शिक्षा के डीईओ मुकेश कुमार मेहता ने जांच कमेटी गठित की है। जांच कमेटी ने एआर मेमोरियल सीसै स्कूल के अध्यापकों व निदेशक के बयान लिए हैं। परीक्षा से वंचित रहे चार विद्यार्थियों के बयान लिए हैं। अन्य तीन विद्यार्थियों के बयान शनिवार को लिए जाएंगे। स्कूल के दस्तावेज, एसआर रजिस्टर, फीस लेने का रजिस्टर आदि देखे हैं।

No comments:

Post a Comment